टॉप 6 बेस्ट Execrise  पुश-अप कैसे लगाते है पुश-अप लगाने से क्या होता है 

 Push-ups लगाने से होता क्या है 

Push-ups

Push-ups एक एसी Execrise है जो आपकी Uper Body के लिए सबसे अच्छी Execrise मानी जाती है इस Excrise को सभी Gym Trainer अपने Workout plan मे भी समिल करते है क्यूकी इस Execrise के फायदे बहुत है 

तो आइए जानते Push-ups लगाने के क्या-क्या फायदे होते है

Push-ups लगाने से Chest , Shoulder , Abs , Biceps and Triceps के Muscles Gain होते है इससे आपके Uper Body मे मजबूती मिलती है यह Execrise सबसे अच्छी मे से एक है यह Execrise आपके Attractive दिखने मे भी मदद करती है Push-ups लगाने से आपके Body पे कोई भी कपड़े अच्छे लगते है जिससे आप Good Looking And Smart भी दिखते है

Push-ups आपके दिल के लिए भी फायदे माने जाते है

Heart

एक Study के मुताबिक Push-ups करने वाले लोगो मे दिल की बीमारियो का ख़तरा कम हो जाता है Push-ups दिल के लिए भी बहुत लाभदायक माना जाता है इससे हड्डियां मे मजबूती मिलती है इसलिए आप इस Execrise को अपने Workout Plan मे शामिल करे.

Push-ups आपके Body मे टेस्टोस्टेरॉन हॉर्मोन को भी बढ़ाने मे मदद करती है

Testron Harmon

Push-ups के  के फायदे  सबसे ज्यादा है क्योंकि इससे आपके Body के  टेस्टोस्टेरॉन हॉर्मोन का स्तर भी बढ़ता है टेस्टोस्टेरॉन हॉर्मोन आपके Body के लिए बहुत लाभदायक होता है यह आपके सेहत के लिए सबसे बढ़िया Workout है

Muscle Gain ओर Strenght को भी बढ़ाने मे मदद करता है

Muscles Gain

Push-ups आपके Muscle Gain करने के साथ-साथ आपके Strenght को भी बढ़ाता है इसलिए Push-ups लगाने से आपके Muscles मे बहुत फ़र्क दिखता है इसके फायदे अगर चाहिए तो आपको Push-ups के  प्रकार को जानना होगा 

कई तरीको से आप पुश-अप कर सकते है 

1. Standard Push-Ups या Regular Push-Ups 

Standard Push-ups

यह तरीका सबसे सामान्य Push-ups माना जाता है। इसे करने के लिए सबसे पहले हाई प्लैंक Position में अपने हाथों को कंधे की सीध में जमीन पर रखें। फिर कमर को सीधा रखते हुए Body को इतना नीचे लाएं कि सीना जमीन को छू जाए। अब पहले वाली Position में दोबारा आ जाएं। इस Execrise के 15-20 Rap के 3-4 सेट करें।

2.Wide Grip (वाइड ग्रिप)  Push-ups

Wide Grip Push-ups

इस Execrise में रेगुलर Push-ups की तुलना में अपने हाथों को कंधो की चौड़ाई से ज्यादा चौड़ा रखना होता है। इस Execrise से Chest के बाहरी हिस्से पर ज्यादा Pressure पड़ता है और मजबूती भी मिलती है। इसके 10-15 Rap के 3-4 सेट करें।

3. Claping (क्लैपिंग) Push-ups

Claping Push-ups

रेगुलर पुश-अप्स वाली Position में ही अपनी Body को नीचे की तरफ लाएं। अब इतनी ताकत के साथ अपनी Body को पीछे धकेलें कि जमीन और चेस्ट के बीच में क्लैप (Clap) करने की जगह बन जाए। क्लैप (Clap) करके फिर वापिस अपनी पहले वाली Position में आ जाएं। इसके 10-15 Rap के 3-4 सेट करें।

4.Close Grip (क्लोज ग्रिप) Push-ups

Close grip Push-ups

Wide Grip पुश-अप्स के उल्टा इस Execrise में हाथों को पास रखते हैं। ध्यान रखें कि Execrise करते समय आपकी कोहनियां बाहर की तरफ रहें, जिससे ऊपर उठते हुए Triceps पर जोर पड़े। इस Execrise की आदत होने के बाद आप Diamond Push-ups भी कर सकते हैं। इसके 10-15 Raps के 3-4 सेट करें।

5.Incline (इंक्लाइन) Push-ups

Incline Push-ups

किसी बेंच की तरफ मुंह करके खड़े हो जाएं, अब अपने कंधों से ज्यादा चौड़ाई में अपने हाथों को बेंच के किनारे पर रखें और पुश-अप्स करें। Execrise करते हुए अपनी कमर को सीधा रखें। इस Execrise से Chest के निचले हिस्से पर Pressure पड़ता है। इसके 15-20 Rap के 3-4 सेट करें।

 6.Decline (डिक्लाइन) Push-ups

Decline Push-ups

समें हाथों की जगह तलवों को बेंच के किनारे टिकाएं और हाथों को कंधों की चौड़ाई से ज्यादा चौड़ा जमीन पर रखें। यह Execrise आपकी Chest के ऊपर के हिस्से को Target करती है। इसके 15-20 Rap के 3-4 सेट करें।